LetMeGettttt

Gyasuddin Khan

वैज्ञानिकों ने कई बार इस्तेमाल हो सकने वाला कागज विकसित किया

      बीजिंग, आठ दिसंबर (भाषा) वैज्ञानिकों ने आसानी से बनाये जाने वाले एक ऐसे कागज को विकसित किया है जिसपर बार-बार लिखा या मुद्रित किया जा सकता है। मुद्रित सामग्रियों का अक्सर एक बार ही उपयोग किया जाता है और फिर उन्हें फेंक दिया जाता है, जिससे कचरा पैदा होता है और प्रदूषण फैलता है।

       चीन में फुजियान नॉर्मल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता लंबे समय तक चलने वाले और पुनः लिखने योग्य कागज बनाने की एक ऐसी सरल विधि विकसित करना चाहते थे जिसे तापमान में परिवर्तन कर आसानी से साफ किया जा सके। ‘एसीएस अप्लायड मैटेरियल्स एंड इंटरफेसेज’ नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस कागज पर लिखा संदेश छह माह से भी अधिक समय तक दिख सकता है, जबकि फिर से लिखने योग्य अन्य तरह के कागजों पर लिखी बात कुछ दिनों या कुछ महीनों के बाद ही मिटने लगती हैं। फिर से लिखने योग्य कागज का विचार नया नहीं है। पिछले कुछ दशकों से शोधकर्ताओं के कई समूह विभिन्न शोध रणनीतियों के साथ इस काम में लगे हुए हैं।
वैज्ञानिकों ने कई बार इस्तेमाल हो सकने वाला कागज विकसित किया वैज्ञानिकों ने कई बार इस्तेमाल हो सकने वाला कागज विकसित किया Reviewed by MyMultipleChoice on 05:05 Rating: 5

No comments:

Theme images by 5ugarless. Powered by Blogger.