LetMeGettttt

Gyasuddin Khan

Shreyasi Nishank || Ex CM Ramesh Pokhriyal Nishank's daughter became a officer in Indian Army

CM की इस बेटी ने ज्वाइन की आर्मी, सपना किया पूरा तो पिता ने अपने हाथों से लगाए कंधे पर सितारे

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल (निशंक) की बेटी है श्रेयशी।


ये उत्तराखंड के लिए गर्व का पल है। ये बात तो सब जानते हैं कि हर उत्तराखँडी के दिल में देशसेवा का जज्बा कूट-कूटकर भरा हुआ है। देश की रक्षा के मामले में अगर आज कोई सबसे आगे है, तो वो उत्तराखंडी ही हैं। आज अगर देश की सेना को जिस राज्य से सबसे ज्यादा ऑफिसर्स मिल रहे हैं, वो उत्तराखंड ही है। सिर्फ बेटे ही नहीं बल्कि बेटियां भी इस मामले में कई आगे हैं। चाहे वो किसी बड़े घराने की बेटी हो, या फिर किसी गरीब परिवार की बेटी। ऐसे ही एक बेटी ने उत्तराखंड का मान सम्मान बढ़ाने का काम किया है। हम बात कर रहे हैं श्रेयशी निशंक की, जो कि उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी हैं। निशंक की पुत्री डॉ श्रेयशी निशंक ने विधिवत रूप से भारतीय सेना में बतौर अफसर आर्मी मेडिकल कोर में ज्व़ॉइन कर लिया है।


बीजेपी सांसद रमेश पोखरियाल की बेटी ने अपने लिए अलग ही राह चुनी।उन्‍होंने राजनीति की गलियों को छोड़कर देश सेवा को अपनाने की ठानी। अब वह सेना की ट्रेनिंग पूरी कर चुकी हैं। रमेश पोखरियाल ने खुद उनकी ट्रेनिंग पूरी होने की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर दी। इसके लिए पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने भी बेटी के लिए शुभकामनाएं दीं।

आम तौर पर नेताओं के बेटे बेटियां राजनीति में ही अपने हाथ आजमाते हैं। कोई भी पार्टी इससे अछूती नहीं है। लेकिन उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री और वर्तमान में बीजेपी सांसद रमेश पोखरियाल की बेटी ने अपने लिए अलग ही राह चुनी। उन्‍होंने राजनीति की गलियों को छोड़कर देश सेवा को अपनाने की ठानी। अब वह सेना की ट्रेनिंग पूरी कर चुकी हैं।


रमेश पोखरियाल ने खुद उनकी ट्रेनिंग पूरी होने की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर दी। उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री रह चुके पोखरियाल ने अपने अकाउंट पर लिखा, 'मित्रो आज का दिन मेरे लिए अत्यंत गौरवशाली है, क्योंकि आज बेटी श्रेयशी निशंक ने विधिवत सेना में आर्मी मेडिकल सर्विसेज के MOBC 224 कोर्स को सफलता पूर्वक पूरा कर लिया है। उत्तराखण्ड वीर भूमि रही है, जहां हर परिवार से औसतन एक व्यक्ति सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा करता है।'


उन्होंने आगे लिखा, मुझे इस बात की खुशी है कि मेरी बेटी ने उत्तराखंड की उच्च परंपरा को जीवित रखने में योगदान दिया है. मैं प्रदेश और देश की सभी बेटियों को आह्वान करना चाहता हूं कि उन्हें सेना को बतौर कैरियर चुनकर उत्तराखण्ड और देश को गौरान्वित करना चाहिए.

रमेश चंद पोखरियाल उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं. इस समय वह हर‍िद्वार से बीजेपी से सांसद हैं. उन्‍होंने 2014 में यहां से कांग्रेस के बड़े नेता हरीश रावत को हराया था. निशंक कविताएं भी लिखते हैं. उनका कविता संग्रह भी प्रकाशित हो चुका है. वह उत्‍तराखंड की कुछ फिल्‍मों के गाने भी लिख चुके हैं. 27 जून 2009 से सितंबर 2011 तक वह उत्‍तराखंड के सीएम रहे.

यहां से किया था MBBS...
श्रेयशी ने हिमालयन मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की थी। इसी साल अप्रैल में डॉ. श्रेयशी ने सेना ज्वॉइन की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रेयसी रुड़की के मिलिट्री हॉस्पिटल में अपनी सेवाएं देंगी।
जानकारी के मुताबिक उन्हें मॉरीशस की अंतरराष्ट्रीय मेडिकल यूनिवर्सिटी में जॉब लगी थी लेकिन वे उन्होंने देश की सेवा करने की ठानी। उन्होंने लगभग 2 साल पहले से मिलिट्री में जाने के लिए तैयारी शुरू की थी।

पिता की इस इच्छा को पूरा किया बेटी ने.....
यह कार्यक्रम मिलिट्री हॉस्पिटल के सभागार में आयोजित किया गया। इस दौरान पिता रमेश पोखरियाल ने बेटी श्रेयशी को स्टार लगाकर कैप्टन के रूप में सम्मानित किया। पोखरियाल ने एक फोटो ट्वीट की जिसमें वे बेटी के कंधे पर स्टार लगाते आ रहे हैं।

पोखरियाल के मुताबिक उनकी इच्छा थी कि उनकी फैमिली में से कोई मिलिट्री में जाए, उनकी इस इच्छा को बेटी ने पूरा कर दिया। फैमिली और कमांडेंट की उपस्थिति में श्रेयशी ने सेना ज्वाइन की। निशंक अभी हरिद्वार से सांसद हैं और लोग उन्हें इस बात के लिए बधाई दे रहे हैं।


ये पहली बार नहीं है कि उत्तराखंड के किसी राजनेता की बेटी सेना में शामिल हो रही हो। इससे पहले वित्त मंत्री प्रकाश पंत की बेटी भी सेना में शामिल हो चुकी हैं।

नमिता पंत देवभूमि से सेना में पहली जज एडवोकेट जनरल बन चुकी हैं। नौ सितंबर 2017 को चेन्नई की आफिसर ट्रेनिंग अकादमी में पासिंग आउट परेड हुई थी। नमिता ने नोएडा के एमआईटी से एलएलबी किया था। इसके बाद उन्होंने देहरादून के IMS से LLM किया था।

नमिता पंत और श्रेयशी निशंक के हौसले को देशभर में काफी सराहा जा रहा है। ये बेटियां ही हैं, जो लगातार देश की सेना में जाकर अपना नाम रोशन कर रही हैं और एक नई मिसाल पेश कर रही हैं। नमिता और श्रेयश्री के पास सारी सुख सुविधाएं थी, इसके बाद भी उन्होंने देश की सेना को चुना। खास तौर पर दोनों ने उस मिथक को तोड़ दिया कि मंत्रियों की बेटी सेना में भर्ती नहीं होती। बेटियां आखिर बेटियां ही होती हैं, चाहे फिर वो किसी मंत्री की बेटी हो या फिर एक साधारण परिवार की बेटी। अपने हौसलों को बेटियां कभी डिगने नहीं देती। अब श्रेयशी के आर्मी अफसर बनने के बाद से उत्तराखंड के पूर्व सीएम निशंक के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। अब देश की सुरक्षा को ही श्रेयशी अपना अपना पहला कर्तव्य मानेंगी। देशभक्ति को अपना धर्म मानकर वो आगे बढ़ेंगी।


Shreyasi Nishank || Ex CM Ramesh Pokhriyal Nishank's daughter became a officer in Indian Army Shreyasi Nishank || Ex CM Ramesh Pokhriyal Nishank's daughter became a officer in Indian Army Reviewed by MyMultipleChoice on 00:48 Rating: 5

No comments:

Theme images by 5ugarless. Powered by Blogger.