LetMeGettttt

Gyasuddin Khan

Refurbished स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

अगर आप रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन बातों पर ध्यान देना बेहद जरुरी है...


कई यूजर्स ऐसे हैं जिनका बजट कम होता है लेकिन फिर भी वो प्रीमियम फीचर्स के साथ फोन खरीदना चाहते हैं। ऐसे फोन्स काफी महंगे आते हैं। बजट कम होने के चलते यूजर्स इन फोन्स को खरीद नहीं पाते। लेकिन एक तरीका है जिससे आप प्रीमियम स्मार्टफोन्स को कम कीमत में खरीद सकते हैं। यह तरीका है Refurbished स्मार्टफोन्स। इसका मतलब सेकेंड हैंड स्मार्टफोन होता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स बेचे जा रहे हैं। इन्हें फोन की ओरिजनल कीमत से कम में बेचा जाता है। कई बार ग्राहक कम कीमत के चलते इन फोन्स को खरीद लेते हैं जिसके बाद उन्हें पछताना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदने का सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए टिप्स आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। रिफर्बिश्ड फोन खरीदने से पहले इन बातों पर ध्यान देना बेहद जरुरी है।

क्या होते हैं Refurbished स्मार्टफोन?



ये वो स्मार्टफोन होते हैं जो किसी मैन्यूफैकचरिंग फॉल्ट के चलते कंपनी को 14 दिन के अंदर वापस भेज दिए जाते हैं। सभी रीफर्बिश्ड यूनिट को पहले टेस्ट किया जाता है और अगर उनमें किसी भी तरह की कोई कमी होती है तो उन्हें ठीक कर वापस बेचा जाता है। सबसे अहम बात यह है कि सभी Refurbished फोन्स में पहले कोई खराबी नहीं होती है। कुछ ऐसे भी होते हैं जो 30 दिन के बाद फोन रखने का अपना मन बदल देते हैं और उन्हें रिटर्न कर देते हैं।

Refurbished फोन्स खरीद कर बचा सकते हैं पैसे:

Refurbished फोन्स को खरीदने का सबसे बड़ा फायदा पैसा है। ये फोन्स आपको उनकी वास्तविक कीमत से 15 से 30 फीसद तक के ऑफ के साथ मिल जाते हैं। वहीं, कुछ फोन्स 50 फीसद ऑफ के साथ भी बेचे जाते हैं। लेकिन आप कितना पैसा बचा रहे हैं यह आपको मिल रही उस समय की डील पर निर्भर करता है। वहीं, अगर कोई ऐसा Refurbished फोन है जिसे कंपनी द्वारा बंद किया जा चुका है तो ऐसा फोन ज्यादा डिस्काउंट के साथ खरीदा जा सकता है।

Refurbished फोन्स लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान:

1)फिजिकल टेस्ट:

जब भी आप रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदें तो उसको पूरी तरह से चेक करें कि फोन में कहीं स्क्रैच तो नहीं है। या फिर फोन कहीं से टूटा हुआ तो नहीं है।

2)वारंटी और रिटर्न पॉलिसी:

रिफर्बिश्ड फोन लेते समय वारंटी और फोन को रिटर्न करने की पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें। इससे अगर फोन में आपको किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आप उसे वापस कर पाएं या फिर ठीक करा पाएं। ध्यान रहे बिना वारंटी का रिफर्बिश्ड फोन न खरीदें।

3)एक्सेसरीज और बैटरी:

रिफर्बिश्ड फोन खरीदते समय फोन के सभी पोर्ट्स, बैटरी और एक्सेसरीज को ठीक से चेक करें। यह देखें की ये ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

4)IMEI नंबर:

फोन का IMEI नंबर जरुर चेक करें। यह फोन की बैटरी के अंदर की तरफ लिखा होता है। इसके साथ ही फोन से *#06# डायल करने पर भी आप IMEI नंबर जान सकते हैं।

5)फोन की लॉन्चिंग तारीख:

अगर आप रिफर्बिश्ड फोन खरीदने जा रहे हैं तो पहले उसकी लॉन्चिंग तारीख देखें। अगर फोन 6 महीने या उसके बाद लॉन्च किया गया हो तो उसे खरीद लें। उससे पुराना फोन ना खरीदें।

6)सॉफ्टवेयर:

रिफर्बिश्ड फोन का सॉफ्टवेयर जरुर चेक करें। फोन में कोई भी थर्ड पार्टी एप प्री-इंस्टॉल्ड नहीं होनी चाहिए।


Refurbished स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों पर दें ध्यान Refurbished स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों पर दें ध्यान Reviewed by MyMultipleChoice on 02:19 Rating: 5

No comments:

Theme images by 5ugarless. Powered by Blogger.