LetMeGettttt

Gyasuddin Khan

अपना स्मार्टफोन करें चेक, Google ने डिलीट किए वायरस वाली ये 22 खतरनाक ऐप्स

गूगल को Sophos नाम की साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने इन ऐप्स के बारे में जानकारी दी है...


दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन और एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 22 खतरनाक ऐप्स डिलीट कर दिया है। गूगल के मुताबिक इन ऐप्स में खतरनाक वायरस छिपे हुए थे। इस सभी ऐप्स का इस्तेमाल ऑनलाइन फ्रॉड के लिए किया जाता है। इन ऐप्स को 2 मिलियन यानी की 20 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। गूगल को Sophos नाम की साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने इन ऐप्स के बारे में जानकारी दी है।

Sophos ने अपने इन्वेस्टिगेशन में पाया कि ये ऐप्स Andr और Clickr ऐड नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। इस सिक्योरिटी कंपनी ने अपनी इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट में लिखा कि ये सभी अच्छी तरह से ऑर्गेनाइज्ड किए हुए वायरस हैं जो यूजर्स को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं ये वायरस समूचे एंड्रॉइड इकोसिस्टम को तहस-नहस कर सकते हैं। क्योंकि, ये ऐप्स इन ऐड नेटवर्क पर फेक क्लिक करके अच्छी-खासी रिवेन्यू जेनरेट करते हैं साथ ही फेक रिक्वेस्ट भेजते हैं।

Sophos ने अपने ब्लॉग में लिखा कि इन ऐप्स में ये वायरस होने की वजह से स्मार्टफोन यूजर्स की बैटरी ड्रेन होने लगती है। इसके अलावा डाटा की भी खपत करता है। जिसकी मुख्य वजह इन वायरस का बैकग्राउंड में कंपनी के सर्वर से कनेक्ट होना है और कनेक्टिविटी कायम करना है। Sophos ने इन सभी 22 खतरनाक ऐप्स की सूची जारी की है जिनमें ये खतरनाक वायरस की मौजूदगी है।

1) Sparkle FlashLight

2) Snake Attack

3) Math Solver

4) ShapeSorter

5) Tak A Trip

6) Magnifeye

7) Join Up

8) Zombie Killer

9) Space Rocket

10)Neon Pong

11) Just Flashlight

12) Table Soccer

13) Cliff Diver

14) Box Stack

15) Jelly Slice

16) AK Blackjack

17) Color Tiles

18) Animal Match

19) Roulette Mania

20) HexaFall

21) HexaBlocks

22) PairZap 
अपना स्मार्टफोन करें चेक, Google ने डिलीट किए वायरस वाली ये 22 खतरनाक ऐप्स अपना स्मार्टफोन करें चेक, Google ने डिलीट किए वायरस वाली ये 22 खतरनाक ऐप्स Reviewed by MyMultipleChoice on 03:03 Rating: 5

No comments:

Theme images by 5ugarless. Powered by Blogger.